AAj Tak Ki khabarशिक्षा

Old Pension Scheme 2024: सरकार ने जारी किया Old Pension योजना को लेकर नया आदेश अब सभी पेंशन धारियों को मिलेगी खुशखबरी, जाने जानकारी  

Old Pension Scheme 2024: सरकार ने जारी किया Old Pension योजना को लेकर नया आदेश अब सभी पेंशन धारियों को मिलेगी खुशखबरी, जाने जानकारी  

Old Pension Scheme 2024: सरकार ने जारी किया Old Pension योजना को लेकर नया आदेश अब सभी पेंशन धारियों को मिलेगी खुशखबरी, जाने जानकारी। सभी जानते हैं कि ओपीएस और एनपीएस योजना का मुद्दा पूरे देश में बहुत आम है।ऐसे में जहां सभी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को दोबारा लागू करने की मांग कर रहे हैं, इसी क्रम में उत्तराखंड सरकार एक अहम खबर जारी कर रही है.



पाठकों को बता दें कि उत्तराखंड राज्य सरकार ने अक्टूबर 2005 से पहले ज्वाइन करने वाले कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन का विकल्प खोल दिया है। उन सभी कर्मचारियों के लिए जो अक्टूबर 2005 से पहले अपने कर्तव्यों में शामिल हुए थे, उत्तराखंड सरकार ने कुछ नए प्रस्ताव पेश करने का निर्णय लिया है जिसके तहत कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना का विकल्प चुन सकते हैं।

यह भी पढ़े :-Animal Husbandry Bharti 2024: 10वीं पास के लिए पशुपालन विभाग में Data Entry Operator के पदों पर निकली भर्ती, जानिए आवेदन की जानकारी

इस नियम के तहत कर्मचारियों को 15 फरवरी 2024 तक की समय सीमा दी गई थी. यानी 15 फरवरी 2024 तक कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम और नई पेंशन स्कीम में से किसी एक को चुनना था। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान 15 फरवरी 2024 तक 6100 कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना का विकल्प चुना और अब इन सभी कर्मचारियों को पुरानी ओपीएस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Old Pension Yojana 2024 सिर्फ इन्ही को मिलेगा फायदा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने भी कर्मचारियों को इसी तरह की सुविधाएं प्रदान की है। केंद्र सरकार ने 3 मार्च 2023 को एक नया आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि 2005 से पहले शामिल हुए कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना या नई पेंशन योजना में से किसी एक को चुनकर पेंशन योजना का विकल्प चुन सकते हैं।

Old Pension Scheme 2024: सरकार ने जारी किया Old Pension योजना को लेकर नया आदेश अब सभी पेंशन धारियों को मिलेगी खुशखबरी, जाने जानकारी

उत्तराखंड धाम सरकार ने भी इसी तरह का फैसला उत्तराखंड में भी लागू करने का फैसला किया है ताकि पुराने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिल सके। इसी क्रम में उत्तराखंड राज्य के 6100 से अधिक कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना का विकल्प चुना है और अब इस नए प्रावधान के तहत इन सभी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा।

Old Pension scheme 2024 अक्टूबर 2005 से पहले के कर्मचारी ओपीएस चुन सकते हैं

केंद्र सरकार की तरह उत्तराखंड सरकार ने भी अधिकारियों को 15 फरवरी 2024 तक चुनाव कराने का निर्देश दिया है. ऐसी स्थिति में, दोनों विकल्प सभी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध थे और यह निर्णय कर्मचारियों पर छोड़ दिया गया था कि क्या कर्मचारी भविष्य में पुरानी पेंशन योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहता है या नई पेंशन योजना का विकल्प चुनना चाहता है। केंद्र सरकार ने मजदूरों के हितों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है. इसी तरह कर्मचारियों की मांग को देखते हुए धामी उत्तराखंड सरकार ने यह भी निर्णय लिया कि 2005 से पहले कार्यभार संभालने वाले कर्मचारी नई पेंशन या ओपीएस योजना में से किसी एक को चुन सकेंगे।

Old Pension Scheme 2024: सरकार ने जारी किया Old Pension योजना को लेकर नया आदेश अब सभी पेंशन धारियों को मिलेगी खुशखबरी, जाने जानकारी  

30 अक्टूबर, 2023 को जारी इस निर्णय के अनुसार, उत्तराखंड के लगभग 6,100 कर्मचारियों ने विकल्प के रूप में पुरानी पेंशन योजना को चुना है। अब इस संबंध में विकल्प देने वाले कर्मचारियों के मामले उनके नियुक्ति प्राधिकारी को भेजे जाएंगे और उसके बाद ये सभी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन योजना के लाभार्थी बन जाएंगे और इन सभी की नई पेंशन योजना बंद कर दी जाएगी।

Old Pension scheme: 

उन सभी पाठकों की जानकारी के लिए जो इस ओपीएस और एनपीएस योजना के बारे में विस्तार से नहीं जानते हैं, हम आपको बता दें कि पुरानी पेंशन योजना कर्मचारियों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है क्योंकि पुरानी पेंशन योजना में पूर्ण कटौती नहीं की जाती है। वेतन का भुगतान सेवा अवधि के दौरान किया जाता है। इस पेंशन योजना में पेंशन का सारा खर्च सरकार द्वारा ही वहन किया जाता है।

Old Pension Scheme कर्मचारियों को होगा जबरदस्त फायदा

इसके अलावा, पुरानी पेंशन योजना में, कर्मचारियों को उपलब्ध राशि की गणना एक विशेष सूत्र का उपयोग करके पेंशन की गणना करके की जाती है जो भुगतान किए गए अंतिम मूल वेतन का 50% और महंगाई भत्ता प्रदान करता है। सेवा के पिछले 10 महीनों की औसत कमाई भी दर्शाई गई है। इसके साथ ही कर्मचारियों को पेंशन में भी छूट दी गई है. और बाजार में उत्तार-चढ़ाव के बावजूद यह पेंशन योजना पूरी तरह से गारंटीकृत है।

Old Pension Scheme में मिलेंगे ये लाभ

इसके विपरीत, एनपीएस योजना के तहत, सिविल सेवकों को अपने मूल वेतन का 10% भुगतान करना होता है और सरकार शेष 14% का भुगतान करती है। अगर पेंशन की राशि की बात करें तो सेवानिवृत्ति के बाद 60% राशि कर्मचारियों को तुरंत दे दी जाती है और 40% राशि वार्षिक निवेश के रूप में निवेश की जाती है। इस योजना के तहत कर्मचारियों को बाजार जोखिम भी उठाना पड़ता है, यानी यह पेंशन योजना कोई गारंटीशुदा पेंशन योजना नहीं है। इसी तरह, ओपीएस योजना की तरह एनपीएस योजना में विशेष स्वास्थ्य योजना शामिल नहीं है।

यह भी पढ़े :-Dhan No.1 Variety 2024: सामान्य धान की तुलना में इस धान की वैरायटी देगी कम पानी के भी 122 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक उत्पादन होंगी धन की बरसात, जाने जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *